होम वोटिंग की सुविधा से 105 वर्षीय कन्हैया राम ने किया मतदान

 

रायपुर। लोकसभा चुनाव-2024 में निर्वाचन आयोग ने 85 वर्ष और दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा दी है। ग्रामीण विधानसभा के ग्राम कांदुल साहूपारा निवासी कन्हैया राम बंछोड की उम्र 105 वर्ष की उम्र में लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदारी निभाने का जज्बा दिखा। आज उनके घर मतदान दल जब पहंचा तो वे और उनके परिजन खुशी से खिल उठे। 

मतदान दल में तहसीलदार तुलसी राठौर सहित अन्य कर्मचारी शामिल थे। उन्होंने सबसे पहले जाकर उनके परिजनों को कन्हैया राम को बुलाने का आग्रह किया। उस समय क्षण भर के ही भीतर कन्हैया लाल वोटिंग टीम के पास पहुंच गए। दल के सदस्यों ने प्रक्रिया शुरू की और कन्हैया ने अंगुठा लगाकर प्रक्रिया पूर्ण की। उनकी अंगुली पर अमिट स्याही लगाई गई उसके बाद उन्होंने मतदान किया। उन्होंने निर्वाचन आयोग के इस पहल के लिए धन्यवाद दिया। 

कन्हैया राम बंछोर के सुपुत्र हृदय सिंह बंछोर ने बताया कि उनके पिता का जन्म वर्ष 1919 में हुआ। वे हमेश निर्वाचन प्रक्रिया में हिस्सा लेते रहे मतदान करते रहे। उनके सुपुत्र ने कहा कि उनकी स्वयं की उम्र 60 वर्ष है। उन्होंने हमेशा अपने पिता को मतदान करते देखा है। मगर आज इस उम्र में आने के बाद उन्हें मतदान केन्द्र जाने में तकलीफ हो रही है। पिछले कुछ चुनाव में उनकी ईच्छा को देखते हुए हम उन्हें सहारे से मतदान के लिए ले जाते थे। मगर अब उन्हें मतदान केन्द्र जाने में तकलीफ हो रही थी। होम वोटिंग की सुविधा से यह आसान हो गया है। इस पर बंछोर ने निर्वाचन आयोग को धन्यवाद दिया। 

कन्हैया राम बंछोर उनके सारे सुपुत्र और उनके पोते मतदान करते हैं। इस तरह उनके तीन पीढ़ियां इस प्रक्रिया में हिस्सा लेती है। उन्होंने 07 मई को मतदान करने की अपील की है।

Post a Comment

Previous Post Next Post