कलेक्टर ने लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक टीम को बधाई दी


अम्बिकापुर। कलेक्टर विलास भोस्कर की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने लोकसभा निर्वाचन को सफलतापूर्वक और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक टीम को बधाई दी। उन्होंने सरगुजा जिले की इस उपलब्धि को सभी के समन्वित प्रयासों का परिणाम बताया।


बैठक में कलेक्टर ने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण और अवैध क्रय विक्रय के मामलों को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए। सभी एसडीएम और नगर निगम अमले को निर्देशित किया गया कि वे शहरी अतिक्रमण को हटाने के लिए पुलिस और राजस्व विभाग के साथ मिलकर समन्वित कार्यवाही करें।


कलेक्टर ने सर्किल वार शासकीय भूमि का चिन्हांकन कर अद्यतन स्थिति की जानकारी संधारित करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि भूमि की स्थिति जैसे भूमि खाली है या भवन निर्मित है, अतिक्रमण की जानकारी आदि को प्रशासन के पास संधारित करें। कार्यवाही पश्चात इसकी जानकारी कलेक्टर कार्यालय और रजिस्ट्रार कार्यालय में उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा।


बैठक में कलेक्टर ने पीएचई विभाग को गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए पानी के स्त्रोत जैसे हैंडपंप आदि को चलित अवस्था में रखने और घर-घर नल कनेक्शन के निर्माणाधीन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। सीएमएचओ को हीट वेव से जुड़ी सावधानियों की जानकारी लोगों तक पहुंचाने और मौसमी बीमारियों के लिए दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए।


आगामी बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए स्कूलों का सघन निरीक्षण कर आवश्यकता अनुसार गुणवत्तापूर्ण मरम्मत कार्य कराने और नए सत्र में बच्चों को पुस्तकें और गणवेश समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए।

सभी विभागीय अधिकारियों को कार्यालयीन समय में कार्यालयों में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए। लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी गई। कृषि और खाद्य विभाग के अधिकारियों को खाद-बीज की उपलब्धता पर निगरानी बनाए रखने और आंगनवाडियों में बच्चों और महिलाओं को पौष्टिक भोजन और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण संबंधी दिशा-निर्देश भी दिए गए।

Post a Comment

Previous Post Next Post