भरी गर्मी में चौहान ग्रीन वैली में डेढ़ माह से पानी की समस्या

 

भिलाई  । जुनवानी स्थित चौहान ग्रीन वैली में पानी को लेकर बवाल मचा हुआ है। चौहान ग्रीन वैली के सैकड़ों परिवार बीते डेढ़ माह से पानी की समस्या झेल रहे हैं। शनिवार को सोसायटी में रहने वाले लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और सड़क पर आ गए। सैकड़ों की संख्या में महिलाएं व पुरुषों के साथ बच्चों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान मटकी फोड़ी और खाली बाल्टियां लेकर चौहान ग्रीन वैली सोसायटी के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। वहीं सोसायटी प्रबंधन ने यहां रह रहे लोगों पर ही पानी की चोरी का आरोप लगा दिया। बता दें चौहान ग्रीन वैली जुनवानी में एक प्राइवेट सोसायटी हैं। यहां पर अधिकतर लोग बीएसपी, सीएसईबी व अन्य सरकारी संस्थाओं से रिटायर्ड व नौकरी पेशा लोग निवासरत हैं। यहां बने एकल मकानों में सोसायटी द्वारा बोर की सुविधा दी गई है लेकिन अपार्टमेंट में पानी की जिम्मेदारी सोसायटी की है।

सोसायटी में प्रतिमाह मेंटेनेंस के नाम पर 900 से 1000 रुपए लिया जा रहा है लेकिन लोगों की मूलभूत जरूरत को पूरा नहीं किया जा रहा है। चुंकि यह एक निजी कॉलोनी है इसलिए यहां पर नगर निगम की दखल कम रहती है इसके बाद भी जरूरत पडऩे पर निगम द्वारा यहां जलापूर्ति कराई जा रही है। बड़ी सोसायटी होने के कारण निगम के प्रयास भी नाकाफी हैं और रही बात सोसायटी का मेंटेनेंस देखने वालों की तो वे अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ते दिख रहे हैं। इसे देखते हुए सोसायटी में रहने वाले लोगों ने शनिवार को हल्लाबोल कर दिया। लोगों ने मटकी फोड़कर व खाली बाल्टियों के साथ प्रदर्शन किया। डेढ़ माह से जारी है समस्या चौहान ग्रीन वैली में रहने वाले लोगों का कहना है कि पिछले डेढ़ माह से सोसायटी में यह समस्या बनी हुई है। सोसायटी में मेंटेनेंस व शिकायतों के निराकरण के लिए बकायदा ऑफिस है लेकिन यहां लोगों की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लोगों का कहना है कि कंप्लेन करों तो उसका निराकरण नहीं होता। लोगों का कहना है कि पानी को लेकर कॉल करो तो कोई फोन नहीं उठाता है। पिछले डेढ़ माह से लोगों को पानी नहीं मिल रहा है जिसके कारण रोजमर्रा के काम प्रभावित हो रहे हैं। लोगों को तकलीफें यहीं तक सीमित नहीं है।

लोगों का कहना है कि पानी की कमी के साथ यहां बिजली कटौती ने भी परेशान कर रखा है। बच्चों ने कहा तीन-तीन दिन नहा नहीं पाते सड़क पर महिलाओं व पुरुषों के साथ बच्चे भी बड़ी संख्या में प्रदर्शन किया। बच्चों का कहना है तीन तीन दिन में एक बार नहाने को पानी मिल रहा है। पीने के लिए पानी खरीदना पड़ रहा है। वहीं डेली यूज के लिए पानी की काफी कमी है। बच्चों का कहना है कि पीने के लिए तो जैसे तैसे पानी खरीद रहे हैं लेकिन बाकी जरूरतों के लिए कैसे करें। बड़ों के साथ बच्चों ने भी सोसासटी की समस्या पर जमकर बवाल किया। इस दौरान चौहान ग्रीन वैली सोसायटी से कोई भी जिम्मेदार सामने नहीं आया। सोसायटी की एचआर अमृता सिंह जरूर वहां मौजूद रहीं और लोगों के आरोप को झुठलाती रहीं। मीडिया से भागती रहे सोसायटी की एचआर लोगों के मटकाफोड़ प्रदर्शन के दौरान सोसायटी की एचआर अमृत सिंह मीडिया से बचकर भागती रही। मीडिया के सवालों का जवाब देने के बजाय उन्होंने सोसायटी के लोगों पर ही पानी चोरी का आरोप लगा दिया। जब उनसे पानी की कमी को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पानी की कोई कर्मी नहीं है बल्कि लोग अपने घरों पर टुल्लुपंप के माध्यम से पानी चुरा रहे हैं। इसके बाद भी कमी होने पर टैंकर से पानी की सप्लाई कराई जाती है। एचआर का कहना था कि जरूरत पडऩे पर 20 से 25 टैंकर पानी सोसायटी में आता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post