स्वास्थ्य पंचायत के लिए टीबी मुक्त समाज का निर्माण हो

सूरजपुर। शिवप्रसादनगर एक विकसित और सम्पन्न ग्रामपंचायत है यहां रेलवे स्टेशन भी है। इस पंचायत में शहर और ग्रामीण कल्चर दोनों का सम्मिश्रण देखने को मिलता है। रेलवे लाईन और स्टेशन होने के कारण व्यापारीक दृष्टि से लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

इन तथ्यों को देखते हुये टीबी संक्रमण का रोकथाम और टीबी मुक्त पंचायत के लिए आयुष्मान आरोग्य मंदिर शिवप्रसाद नगर द्वारा सक्रिय होकर कार्य किया जा रहा है। पिरामल फाऊंडेशन जिले के एक एक पंचायतों में सम्पर्क कर एडवोकेसी कर रहा है। विगत दिनों जिला कार्यक्रम समन्वयक राज नारायण द्विवेदी ने पंचायत और आयुष्मान आरोग्य मंदिर में सम्पर्क कर टीबी के सम्भावित व्यक्तियों का ज्यादा से ज्यादा जांच करवाने का सुझाव दिया।

चर्चा के दौरान स्वास्थ्य पंचायत के सभी पहलुओं पर चर्चा किया गया। गांवों में बिजली पानी के साथ साथ लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो और संक्रमण से फैलने वाली बिमारियों का नियंत्रण कैसे किया जाए इस चर्चा किया गया। टीबी से सम्बंधित उपचार के लिए आये लोगों से भी चर्चा किया और सुझाव भी दिया गया।

ग्रामपंचायत के सचिव ने सुझाव कि ग्राम सभा और जहां पर एक साथ अत्याधिक लोग काम करते हैं वहां पर जागरूकता हेतु शिविर लगवाया जाये तो बेहतर परिणाम आयेगा।

विभाग की सक्रियता के साथ साथ जन जागरूकता आवश्यक है। आयुष्मान आरोग्य मंदिर के अन्तर्गत दो ग्राम पंचायतें आता है नवापारा एवं शिवप्रसाद नगर दोनों पंचायतों के लिए रणनीति बनी है ।


Post a Comment

Previous Post Next Post