महतारी वन्दन योजना के तहत पात्र हितग्राही को मिले राशि : कलेक्टर


 कोरिया । कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने राज्य सरकार की महत्वपूर्ण ‘महतारी वन्दन योजना‘ की समीक्षा करते हुए कहा कि किसी भी हालत में पात्र हितग्राही न छूटे इस बात की विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राहियों के खाते में राशि समय पर पहुंचे इसके लिए उनके खाते का सही परीक्षण करें कमी व त्रुटि होने पर आवश्यक सुधार करने के लिए पहल करें। त्रुटिवश अपात्र या किसी अन्य के खाते में राशि न जाए इस बात की विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों को नियमित रुप से खोलने के निर्देश देते हुए कहा कि सेक्टर सुपरवाइजर की जिम्मेदारी है कि सभी बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करें साथ ही नियमित रूप से 4-5 आंगनवाड़ी केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करें, साफ-सफाई रखें। आंगनबाड़ी केन्द्रों में संधारित पंजियों का संधारण व्यवस्थित रखें, बच्चों को दिए जाने वाले आहार, गर्म भोजन, पौष्टिक व गुणवत्तायुक्त हो।

कलेक्टर ने कहा कि कुपोषण दर को कम करने के लिए मैदानी इलाकों से लेकर दूरस्थ गांवों में जाकर मुवायना करें ताकि जिले से कुपोषण दर को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि गर्भवती व एनीमिया पीड़ित महिलाओं को गर्म भोजन, अंडा आदि नियमित रूप से दिया जाए। कलेक्टर ने सभी पर्यवेक्षको से कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए एक विशेष कार्य योजना तैयार कर कार्य करें। तीन माह में कुपोषण दर में कमी लाने पर सम्मान किया जाएगा।

कलेक्टर लंगेह ने आंगनवाड़ी भवनों के बारे में जानकारी प्राप्त की। जानकारी के मुताबिक जिले में 547 आंगनवाड़ी भवन स्वीकृत हैं। कलेक्टर ने कहा कि जहां आंगनवाड़ी भवन निर्मित नहीं है या अधूरे हैं, उसकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए और तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने आंगनवाड़ी एवं मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के रिक्त पदों की जानकारी लेते हुए शीघ्र भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देष दिए। उन्होंने भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की अनिमितता न हों। इसके लिए शासन द्वारा निर्धारित नियमानुसार भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देष दिए।

बैठक में अपर कलेक्टर अरुण कुमार मरकाम, महिला एवं बाल विकास अधिकारी मनोज खलको, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता आभाष सिन्हा, बैकुंठपुर व सोनहत जनपद पंचायत के सीईओ अलेक्जेंडर पन्ना, मनोज सिंह जगत, बैकुंठपुर व सोनहत जनपद पंचायत के ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अनुविभागीय अधिकारी सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post