बंगाल की खाड़ी से आ रही नमीयुक्‍त हवा, दो दिन बाद खुलेगा मौसम

 

रायपुर। राजधानी रायपुर में पिछले चार दिनों से मौसम सुहाना बना हुआ है। बेमौसम बारिश और ठंडी हवाओं से लोगों को अप्रैल महीने में पड़ने वाली भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य में बंगाल की खाड़ी से नमीयुक्‍त हवा का आना जारी है, जिसकी वजह से 14 अप्रैल तक राज्‍य के किसी ना किसी हिस्‍से में अभी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इसकी वजह से दिन के तापमान में बहुत अधिक बदलाव की संभावना नहींं है। 15 अप्रैल के बाद तापमान में मौसम खुलने से तापमान में वृद्धि होगी। हालांकि अगले चौबीस घंटे में वर्षा की गतिविधि दक्षिणी हिस्‍से में रहने के आसार हैं।

वहीं शुक्रवार सुबह के वक्‍त रायपुर में बूंदाबांदी हुई, जिससे नमी बढ़कर 93 प्रतिशत तक पहुंच गई। लेकिन दोपहर तक तापमान पांच डिग्री बढ़ गया, जोकि अधिकतम तापमान सामान्‍य से नौ डिग्री कम रहा और 30.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं न्‍यूनतम तापमान भी सामान्‍य से चार डिग्री कम 20.5 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। साथ ही अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी की संभावना है। शुक्रवार को भी रायपुर सहित प्रदेश भर में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश हुई। बाहर से आने वाली ठंडी हवाओं के प्रभाव से मौसम खुशनुमा हो गया है और गर्मी में भी ठंडी का अहसास होने लगा है। तापमान गिरने से रात के साथ ही दिन में भी थोड़ी ठंडकता बढ़ी है।

पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री और अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री दर्ज किया गया,जो सामान्य से चार डिग्री कम रहा। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि शनिवार को रायपुर सहित कई क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। साथ ही कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश भी हो सकती है। बारिश का क्षेत्र मुख्य रूप से दक्षिण छत्तीसगढ़ रहेगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post