सिंचाई पहल ने राजस्थान के किसानों में उम्मीद जगाई

 

बूंदी । राजस्थान के शुष्क क्षेत्र के बीच बसे, लखेरी के चारों ओर कृषि भूमि और गाँव हैं। बूंदी जिले में स्थित यह कस्बा राज्य की राजधानी जयपुर से लगभग 180 किलोमीटर दूर है, और यहाँ गेहूं, सोयाबीन और सरसों जैसी फसलें आमतौर पर उगाई जाती हैं। इसके निवासी पारंपरिक खेती के तरीकों पर निर्भर रहते हैं, लेकिन हाल के वर्षों में समय पर बारिश न होने से चिंता का विषय बन गया है।

यह क्षेत्र वार्षिक रूप से लगभग 638 मिमी वर्षा प्राप्त करता है, लेकिन कुशल वर्षा जल संचयन, जल प्रबंधन और संरक्षण प्रणाली की कमी है। इसके परिणामस्वरूप, यहाँ के गाँवों को गर्मी के मौसम में पीने के पानी की कमी का सामना करना पड़ता है। वर्षों से, कई लोग पास के ईंट भट्ठों में मजदूरी करने या आजीविका की तलाश में देश के अन्य हिस्सों में चले गए हैं।

लखेरी में, सिंचाई की आवश्यकता केवल सुविधा का मामला नहीं है; यह जीवनयापन के लिए आवश्यक है। किसानों की मदद के लिए एक प्रभावी सिंचाई नेटवर्क की आवश्यकता के चलते, अदाणी फाउंडेशन ने स्थानीय समुदायों के साथ मिलकर कंकड़ा डूंगर और उत्राना गाँवों में एक सुविधा का निर्माण किया।

चंबल की एक सहायक नदी इन गाँवों से लगभग 4 किलोमीटर दूर बहती है, और खेतों तक पानी पहुँचाने के लिए एक प्रणाली स्थापित की गई है, जिसमें भूमिगत पीवीसी पाइप शामिल हैं। इस परियोजना से गांवों में लगभग 500 किसान परिवारों को लाभ हुआ है, जिनके पास एसीसी लखेरी सीमेंट परियोजना के जलग्रहण क्षेत्र में खेती योग्य भूमि है। स्थानीय समुदायों के साथ समन्वय में, सिंचाई प्रणाली के संचालन, प्रबंधन और रखरखाव के लिए गांव-स्तरीय समितियों का गठन किया गया है।

पहले, 90% से अधिक किसान हर साल केवल एक ही फसल उगाते थे – खरीफ मौसम में उरद और सोयाबीन। मुश्किल से 10% किसान रबी मौसम में फसल उगाते थे, जैसे सरसों, गेहूं, और चना।

नए सिंचाई प्रणाली के निर्माण के बाद, स्थिति में सुधार हुआ है। अब, कई किसानों ने अपनी आय बढ़ाने और सभी मौसमों में फसलों को विविधता देने के लिए बहु-फसल मॉडल अपनाया है। और परिणाम जल्द ही दिखने लगे। संचालन के पहले वर्ष में, अतिरिक्त फसल की खेती दर्ज की गई और पानी की उपलब्धता के कारण प्रति हेक्टेयर औसत उपज में 20%-30% की वृद्धि हुई।

एक स्थानीय ग्रामीण के अनुसार, पहले ही वर्ष में, वह 16 क्विंटल गेहूं और 14 क्विंटल सरसों का उत्पादन करने में सक्षम था, जिसकी बाजार मूल्य 1 लाख रुपये से अधिक थी।

सिंचाई प्रणाली ने न केवल इस क्षेत्र के किसानों के लिए आजीविका सुनिश्चित की है, बल्कि नौकरी की तलाश में स्थानीय लोगों के पलायन को भी कम करने में मदद की है। वास्तव में, सभी के लिए एक लाभकारी स्थिति है।

Post a Comment

Previous Post Next Post