बंगाल में तूफान का खतरा! तेज रफ्तार से बढ़ रहा साइक्लोन रिमल, अलर्ट जारी

 

नई दिल्ली। प्री मॉनसून सीजन में बंगाल की खाड़ी में अक्सर तूफान आते हैं. इस बार भी मौसम विभाग ने 26 मई को चक्रवाती तूफ़ान रिमल के आने की बात कही है. लेकिन इस बार तूफान चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में तांडव मचा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक़, चक्रवाती तूफान रिमल 26 मई को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से बांग्लादेश से टकराएगा.

100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ़्तार से चलेंगी हवाएं

बंगाल के कुछ ज़िलों में इस दौरान 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी. बंगाल की खाड़ी में पनप रहा ये तूफान 25 मई को डीप डिप्रेशन में तब्दील होगा और 26 मई की सुबह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक़, इस चक्रवात की वजह से पश्चिम बंगाल के मिदनापुर, दक्षिण चौबीस परगना, उत्तर 24 परगना में भारी प्रभाव पड़ेगा.

भारी बारिश का भी अलर्ट

इन ज़िलों में 25 तारीख़ से ही 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलना शुरू हो जाएंगी और 26 तारीख़ को हवाओं की गति 80 से 100 किलोमीटर के बीच में होगी. ऐसे में व्यापक नुक़सान की आशंका जताई गई है. इसके अलावा कोलकाता, हावड़ा, नदिया और झाडग़्राम ज़िलों में मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. मछुआरों को समुद्र में जाने से मना कर दिया गया है. 

पिछले साल बंगाल की खाड़ी में आया था चक्रवाती तूफान ‘मोचा’

बता दें कि भारतीय समुद्र में आमतौर पर प्री मॉनसून और मॉनसून के समय तूफान आते हैं. ये तूफान अरब सागर या बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनते हैं. इस साल प्री मॉनसून यानी अप्रैल महीने से जून के बीच (जब तक भारत में मॉनसून मजबूत नहीं हो जाता) तक तूफान आने के आसार कम थे. हालांकि मॉनसून में इस बार जमकर तूफान आने वाले हैं. बंगाल की खाड़ी के ऊपर पिछले साल 2023 में एक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान 'मोचा' आया था. लंबी समुद्री यात्रा के बाद तूफान म्यांमार की ओर बढ़ गया और 14 मई 2023 को सितवे के पास तट को पार कर गया था.

साल का पहला प्री-मॉनसून तूफान है रिमल

इस बार अप्रैल के महीने में कोई तूफान नहीं आया और मई में इस साल का पहला प्री-मॉनसून तूफान आ रहा है. हालांकि अप्रैल की तुलना में मई में प्री-मानसून तूफान अधिक आते हैं और अरब सागर की तुलना में बंगाल की खाड़ी के ऊपर इनकी संख्या अधिक होती है.

5 सालों से अप्रैल में नहीं आया कोई तूफान

पिछले 5 सालों से अप्रैल महीने में भारतीय समुद्र में कोई तूफ़ान नहीं बना है. रिकॉर्ड के अनुसार, आखिरी बार अप्रैल 2019 में बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘फानी’ था. फानी एक कैट-वी समकक्ष तूफान था, जो 26 अप्रैल 2019 को बना था. यह चक्रवात एक लंबी समुद्री यात्रा करते हुए 3 मई को पूरी को पार करने के बाद ओडिशा के पास तट से टकराया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post