सीएचसी में शीघ्र शुरू होगी डायलिसिस की सुविधा

मनेन्द्रगढ़। जिला मुख्यालय मनेंद्रगढ़ स्थित शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डायलिसिस की सुविधा शीघ्र शुरू होने जा रही है। इसके लिए प्रायवेट कंपनी के द्वारा व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। मनेंद्रगढ़ में डायलिसिस की सुविधा आरंभ होने से अब जिले के किडनी मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी और इलाज के लिए उन्हें बड़े शहरों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

मनेंद्रगढ़ जिले एवं आसपास के इलाकों में किडनी फेलियर मरीज की बढ़ती संख्या को देखते हुए शासकीय चिकित्सालय में सुविधा महसूस की जा रही थी, ताकि मरीजों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सके। निजी चिकित्सालयों में हर हफ्ते 10 दिन में डायलिसिस डायलिसिस कराना बेहद खर्चीला होता है। शासकीय चिकित्सालय में नि:शुल्क डायलिसिस सुविधा शुरू हो जाने से इसका लाभ नि:संदेह मरीजों को मिलेगा साथ ही इलाज पर भारी-भरकम खर्च से भी राहत मिलेगी।

एमसीबी जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेश तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि दोनों किडनी फेलियर मरीजों की खून साफ करने के लिए सीएचसी मनेंद्रगढ़ में प्रायवेट कंपनी के द्वारा अत्याधुनिक डायलिसिस सेटअप लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि एकाध माह के भीतर मरीजों को डायलिसिस सुविधा का लाभ मिलने लगेगा। वर्तमान में एमसीबी जिले के किसी भी शासकीय अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध नहीं है, ऐसे में किडनी के मरीजों को खासकर बाहर जाना पड़ता था, लेकिन अब उन सभी मरीजों को इस सुविधा के लिए परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। इसके लिए मरीज सीएचसी मनेंद्रगढ़ में डायलिसिस करा सकेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post